शिकायत कैसे दर्ज करें?
एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां आप त्वरित निवारण के लिए अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं:
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) NICNET पर एक ऑनलाइन वेब-सक्षम प्रणाली है जिसे NIC ने लोक शिकायत निदेशालय (DPG) और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) के सहयोग से विकसित किया है। CPGRAMS वेब तकनीक पर आधारित एक प्लेटफॉर्म है जिसका मुख्य उद्देश्य पीड़ित नागरिकों को कहीं से भी और कभी भी (24×7) मंत्रालयों/विभागों/संगठनों को शिकायतें प्रस्तुत करने में सक्षम बनाना है जो इन शिकायतों की जांच करते हैं और इन शिकायतों के त्वरित और अनुकूल निवारण के लिए कार्रवाई करते हैं। इस पोर्टल पर सिस्टम द्वारा जनरेट की गई विशिष्ट पंजीकरण संख्या के माध्यम से शिकायतों को ट्रैक करने की सुविधा भी है।
ऐसे मुद्दे जिन्हें निवारण के लिए नहीं लिया जाता
न्यायालय के अधीन मामले या किसी भी न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय से संबंधित कोई मामला।
व्यक्तिगत और पारिवारिक विवाद।
आरटीआई मामले।
ऐसा कुछ भी जो देश की क्षेत्रीय अखंडता या अन्य देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रभाव डालता हो।
सुझाव।
निवारण प्रक्रिया प्रवाह:-
Visit: https://pgportal.gov.in/
लोक शिकायत अनुभाग
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